Contact
Fitness: 06:30am-8:00pm | Unisex Salon: 08:00am-8:00pm

क्या फोर्टिफाइड राइस (चावल) को पकाने से पहले धोना चाहिए? जानें कैसे बढ़ाएं चावल के पोषक तत्व

गेहूं और चावल दो ऐसे अनाज हैं, जो दुनियाभर में सबसे ज्यादा खाए जाते हैं। भारत के कई राज्यों में चावल मुख्य आहार है। FSSAI के अनुसार एक भारतीय हर महीने औसतन 5-6 किलो चावल का सेवन करता है। भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा चावल उत्पादक देश है। यहां हर साल लगभग 85 मिलियन टन चावल उगाया जाता है। पिछले दिनों केंद्र सरकार ने एक घोषणा की कि सरकारी स्कूलों के मिड-डे-मील सहित अन्य सभी सरकारी योजनाओं में साल 2024 तक फोर्टिफाइड राइस बांटे जाएंगे। यह फैसला इसलिए लिया गया ताकि महिलाओं और बच्चों में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी से होने वाले कुपोषण को दूर किया जा सके।

फोर्टिफाइड चावल कैसे बनता है?

फोर्टिफाइड चावल सामान्य चावलों की तुलना में ज्यादा पौष्टिक होते हैं क्योंकि इनमें अलग से न्यूट्रिएंट्स मिलाए जाते हैं। चावलों का फोर्टिफिकेशन करने का तरीका यह है कि इन्हें तैयार करने के लिए चावल को पीसकर इसका पाउडर तैयार किया जाता है। इसके बाद इस पाउडर में पोषक तत्वों वाला पाउडर मिलाकर गूंथ लिया जाता है। अब इस गुंथे हुए आटे को चावल का आकार देकर सुखा लिया जाता है, ताकि ये सामान्य चावल जैसा ही दिखे। अब इन फोर्टिफाइड चावलों को सामान्य चावल के साथ मिला दिया है और बस फोर्टिफाइड चावल उपयोग के लिए तैयार है। ये चावल पकने के बाद स्वाद और शेप में सामान्य चावल जैसे ही दिखते हैं इसलिए खाने वाले को इसका पता भी नहीं चलता।

Fortified Rice Benefits in Hindi

क्या फोर्टिफाइड चावलों को पकाने से पहले धोना चाहिए?

फोर्टिफाइड चावलों को बहुत रगड़ कर धोने से इनके पोषक तत्व कम हो सकते हैं। इसलिए आपको इन चावलों को पकाने से पहले थोड़ी देर पानी में भिगोकर रखना चाहिए और फिर हल्के हाथों से चलाकर अतिरिक्त पानी को निकाल देना चाहिए, जिससे धूल-मिट्टी या पाई जैसी चीजें बाहर निकल जाएं। अगर आप चावल को बहुत ज्यादा रगड़कर और कई बार धोते हैं, तो इससे कुछ पोषक तत्वों की हानि हो जाती है।

चावल पकाते समय पोषक तत्व कैसे बढ़ा सकते हैं?

 वैसे तो फोर्टिफाइड चावलों में सामान्य चावलों से ज्यादा पोषक तत्व मिल ही जाते हैं। लेकिन अगर आप अपने डेली के चावल को और ज्यादा पौष्टिक बनाना चाहते हैं तो इन बातों का ध्यान रखें।

  • चावल पकाते समय इसमें थोड़ा देसी घी और मसाले, जैसे- दालचीनी, तेज पत्ता, लौंग, इलायची, काली मिर्च आदि मिलाने से इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं।
  • चावल को पकाने के लिए आधे पानी और आधे दूध का इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर चावल बच्चों के लिए पका रहे हैं, तो इसे आप दूध में पकाएं तो ज्यादा अच्छा है। इससे भी इसके पोषक तत्व बढ़ जाते हैं।
  • फोर्टिफाइड चावलों को हमेशा ढककर यानी बंद बर्तन में पकाना चाहिए। खुले बर्तन में पकाने पर चावल के कई पोषक तत्व कम हो जाते हैं।
  • इसके अलावा चावल को एलुमिनियम के कुकर या बर्तन में पकाने के बजाय कांच या स्टील के बर्तन में पकाना चाहिए, जिससे पोषक तत्वों का कम से कम लॉस हो।

इस तरह सही तरीके से चावलों को पकाकर न सिर्फ आप उनके पोषक तत्वों को नष्ट होने से बचा सकते हैं बल्कि कुछ चीजें डालकर इसके पोषक तत्वों को बढ़ा सकते हैं।

 

WhatsApp
NutriPulse